Tuesday, January 24, 2017

Patora Dam Yogeshwar Shiv Temple Odisha (पतोरा बांध ओड़िशा)

पतोरा बांध  नुआपाड़ा(ओड़िशा )का  योगेश्वर महादेव मन्दिर देश विदेश में अति प्रसिद्ध  है यहाँ पर देश विदेश से भक्त जन भोले बाबा के दर्शन के लिए आते है  यह मंदिर नुआपाड़ा से काफी नजिदक  है यहाँ पहुचने के लिए अति उत्तम सड़क मार्ग  है।  यहाँ पर शावन सोमवारी  तथा महाशिवरात्रि पर भारी  भीड़ देखी  जा सकते है     पुरे सावन मास में बोल बम  के नारे से पूरा परिसर गुज उठता है  यहाँ पर अति सुन्दर कलाकृति  को देखि  जा सकती है यहाँ पर विशाल  हनुमान जी ,नंदी की प्रतिमा ,शिव गनो की प्रतिमा अति मनमोहक है जिसे देखकर मन प्रसन्न  हो जाता  मन्दिर  परिसर पर राम जी का अध्बुध मंदिर है यहाँ पर भक्तो को आकर्षित करने के लिए नाना  प्रकार की प्रतिमा बनाये गए है
(इस मंदिर को बनाने में भारत के टी सीरीज़  कंपनी के श्री गुलशन कुमार ने अपना सहयोग प्रदान किया था)

yogeshwar temple patora
मुख्य मंदिर 

यही पर विशाल पतोरा  बाध है जिसमे हमेशा भरपूर मात्रा में जल रहता है । इस बांध का आनंद लेने के लिए इसमें छोटे नाव भी चलती रहती है
patra dam temple photos

Patora Dam,nuapada- odisha


patra dam shiv temple photos




yogeshwar temple patora
राम जी 
                             

 यहाँ पर एक अति सुन्दर उद्यान (गार्डन)  है जिसमे नाना  प्रकार के सुन्दर सुन्दर फूल पौधे लगे हुवे है जो देखने लायक है  

yogeshwar temple patora



हनुमान जी 


Patora Dam Nuapada Odisha
मुख्य द्वार 



नंदी 
विशेष - यहाँ पर मंदिर परिसर पर अनेक भगवन शिव के भक्त बन्दर (वानर ) को देखा जा सकता है इन वन्य प्राणी से ज्यादा छेड़ छाड़ नहीं करना चाहिए नहीं तो वो क्रोधित हो जाते है और नुकसान भी पंहुचा सकते है।

इन्हें और  देखे:- 

3 comments:

  1. Hi sir very good post thanks for sharing

    ReplyDelete
  2. Must go place in nuapada district.. best to hangout with friends and family...for best experience visit after 3.p.m. you can also visit patora dam and rajiv udyan..

    ReplyDelete
  3. If you want to see the nature's real beauty. Visit here .. such an amazing place. I just loved it specially the monkeys moments arounds you.. hehehe you really enjoy this place.

    ReplyDelete

मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर हाँ तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने सभी मित्रो के साथ शेयर जरूर किजीये, व Comment करके अपना अनुभव हमें बताये, आपके सहयोग की अपेक्षा रखता हु धन्यवाद.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...